पिचर्स-बैक अप बेस

अपने पिचर्स को सभी नाटकों के आधार पर बैक अप लेना सिखाएं। बेसबॉल में कोई खेल नहीं है जहां खिलाड़ियों को बेस हिट के बाद खड़ा होना चाहिए।
आपको इसे सुदृढ़ करना होगा क्योंकि कभी-कभी एक घड़ा अपना सिर लटका देता है जब वह एक हिट छोड़ देता है और वह उस स्थान पर नहीं जाएगा जहां उसे होना चाहिए। (यह एक पिचर की मानसिक क्रूरता प्रशिक्षण का हिस्सा है।)

होम प्लेट पर खेलने के लिए उचित स्थिति प्लेट के पीछे है, जितना संभव हो उतना गहरा और सीधे थ्रो के अनुरूप। प्लेट पर फेंके जाने पर कटऑफ के लिए तीसरे और पहले बेसमेन का प्रयोग करें। उनकी स्थिति थ्रो और कैचर के अनुरूप मैदानी घास पर होती है। यदि कोई गेंद बाएं क्षेत्र में लगती है, तो तीसरा बेसमैन कटऑफ मैन होता है। पहला बेसमैन प्लेट में अन्य सभी थ्रो पर कटऑफ है।

अपवाद तब होता है जब पहले आधार पर एक धावक होता है और एक गेंद बाएं/दाएं-सेंटरफील्ड अंतराल में गहरी हिट होती है। बीच के क्षेत्ररक्षक डबल रिले बनाने के लिए बाहर जाते हैं और तीसरे बेसमैन को अपने बेस को कवर करने के लिए घर पर रहना चाहिए। पहला बेसमैन कटऑफ बन जाता है। पहला बेसमैन कटऑफ बनने के लिए छील जाता है क्योंकि वह रनर टू 2 बी का पीछा कर रहा है।

आधारों का बैक अप लेने के लिए यहां पिचर की जिम्मेदारियां हैं:

  • सिंगल टू लेफ्ट या सेंटर फील्ड जिसमें बेस पर कोई नहीं होता है- आउटफील्ड थ्रो के साथ डायरेक्ट लाइन में सेकेंड बेस का बैक अप।
  • ग्राउंड बॉल सिंगल टू राइट फील्ड जिसमें बेस पर कोई नहीं होता है- एक पिचर की पहली प्रतिक्रिया वहां खेलने के मामले में पहले बेस पर जाने की होनी चाहिए।
  • पहले बेस पर रनर के साथ आउटफील्ड के लिए सिंगल- आउटफील्ड से थ्रो के अनुरूप तीसरे बेस का बैक अप, जितना संभव हो उतना गहरा। एसएस इस स्थिति में कटऑफ मैन है। वह थ्रो के अनुरूप तीसरे बेस से लगभग 60 फीट की दूरी पर तैनात रहेगा।
  • दूसरे आधार पर एक धावक के साथ आउटफील्ड के लिए एकल और स्कोर करने की कोशिश कर रहा है- थ्रो के साथ सीधी रेखा में घर का बैकअप।
  • आधार पर कोई भी नहीं होने के साथ सभी अतिरिक्त आधार हिट उस आधार का बैक अप लेते हैं जहां गेंद फेंकी जा सकती है। (तीसरा या घर)
  • पहले आधार पर एक धावक के साथ अतिरिक्त आधार हिट- एक फ्लोटर बन जाता है। घड़े को तीसरे और घर के बीच में आधे रास्ते तक दौड़ना चाहिए और फिर उस आधार का बैक अप लेने के लिए दौड़ना चाहिए जहां गेंद फेंकी जाएगी। इस नाटक को अभ्यास में ड्रिल किया जाना चाहिए। इसमें कुछ समय और कौशल लगता है।

पिचर्स को हमेशा नियंत्रित गति के साथ अपने बैकअप पोजीशन के लिए ऊधम मचाना चाहिए (नियंत्रण में रहने से आपको उचित समय पर प्रतिक्रिया करने में मदद मिलती है।) उन्हें बेस के जितना हो सके उतना गहरा होना चाहिए और फिर भी थ्रो के अनुरूप होना चाहिए। यदि वे आधार के बहुत करीब हैं, तो उन्हें भी उखाड़ फेंका जाएगा। याद रखें कि बड़े मैदानों पर डगआउट खुले होते हैं (कोई बाड़ नहीं) और जब एक गेंद उसमें जाती है, तो धावक को एक अतिरिक्त आधार मिलता है। इसे रोकने के लिए घड़े को अपनी शक्ति में सब कुछ करना चाहिए।

पिचर्स को प्लेट में सभी संभावित नाटकों पर मैदान से बाहर निकल जाना चाहिए। अन्यथा वे चीजों को रोक रहे हैं। उन्हें जहां जाना है वहां जाना सिखाएं। पिचिंग स्टाफ द्वारा उचित बैकअप आपको एक सीजन के दौरान एक या दो रन बचाएगा। ये कुछ और 'छोटी चीजें' हैं जो करीबी गेम जीतती हैं।

कई साल पहले, लिटिल लीग वर्ल्ड सीरीज़ तब समाप्त हुई जब पिचर ने कैचर के सामने 10 फीट खड़े होकर बाएं क्षेत्ररक्षक से प्लेट पर एक थ्रो काट दिया। दबाव में, एक घड़ा (और सभी खिलाड़ी) सहज रूप से वही करेंगे जो उन्होंने अभ्यास किया है।

लिटिल लीग कोच, दूसरे पर एक धावक के साथ बेस हिट के बाद आपके पिचर्स सही स्थिति में जाते हैं। मैं जानता हूं कि कई कोच कट ऑफ के रूप में अपने पिचर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह खेल सिखाने का सही तरीका नहीं है। इस तथ्य को भूल जाइए कि कई लिटिल लीग पिचर्स मैदान पर सर्वश्रेष्ठ एथलीट हैं। उन्हें वह खेल सिखाएं जिस तरह से इसे खेला जाना चाहिए और अपने अन्य खिलाड़ियों को इसमें शामिल करें।

हमने देखा है कि कई हाई स्कूल के घड़े सहज रूप से अपनी रक्षात्मक जिम्मेदारियों को निभाने में विफल होने के कारण अपने भाग्य को सील कर देते हैं। हाई स्कूल स्तर पर नए और परिष्कार घड़े की तुलना "प्रोजेक्टेबिलिटी" के लिए जूनियर और सीनियर्स से की जाती है। कई बार एक कोच एक युवा पिचर को औसत से कम हाथ की ताकत के साथ ले जाएगा यदि वह स्मार्ट और कोचेबल के रूप में सामने आता है। सहज रूप से अपने रक्षात्मक कर्तव्यों का पालन करना इसे चित्रित करने का उनका सबसे अच्छा तरीका है।